%e0%a4%aa%e0%a5%87%e0%a4%b0%e0%a4%bf%e0%a4%b8-%e0%a4%95%e0%a4%be-%e0%a4%95%e0%a4%be%e0%a4%b2%e0%a4%be-%e0%a4%b8%e0%a4%9ahistory-of-paris-catacombs

यह है दुनिया का सबसे डरावना शहर, मगर आज हम इसे मोस्ट रोमांटिक सिटी के नामसे जानते है वही इसे फैशन का स्वर्ग भी कहा जाता है साथ ही यह आज दुनियाभर के टूरिस्ट का मोस्ट फेवरेट डेस्टिनेशन भी है जी हां आपका अंदाजा बिलकुल सही है ‘पेरिस’, फ्रांस की राजधानी मगर आप कहेंगे की पेरिस तो बहोत खूबसूरत शहर है जहा हरसाल लांखो लोग छुट्टिया मनाने जाते है जी हां यह तो हर कोई जानता है मगर हम आपको बताएँगे इस खूबसूरत पेरिस का काला सच, आजभी यह सुरंग मौजूद है और हर साल लाखो सैलानी यहाँ आकर इन सुरंगो को देखने जाते है।

पेरिस का काला सच क्या है?

पेरिस शहर में एक सुरंग है जिसमे करीब 60 लाख़ लाशें दफ़न है और इस सुरंग के ऊपर ही यह शहर बसा है यानी यह शहर एक विशाल कब्रस्तान के ऊपर बसा है इन सुरंगो को “क्याटाकोम्ब्स” कहा जाता है जो दरअसल १३वी शताब्दी में खोदी गयी थी मगर क्यू ? इसी रहस्य को जाननेके लिए देखिये यह व्हिडिओ।

कहते है की तरहवी शताब्दी में यह सुरंगे दर असल शहर में निर्माण होने वाली इमारतों के लिए स्टोन और दूसरे निर्माण सामग्री के लिए खोदी गई थी फिर कुछ समय बाद इन्हे बंद करदिया गया सैकड़ो  वर्ष गुजरने के बाद एक दौर ऐसा आया जब पेरिस में प्लेग नामक भयंकर महामारी फ़ैलगई। 

इस बिमारी के चलते रोज़ाना हजारो लोग मरने लगे एक जिसके चलते शहर में लाशो को दफनाने के लिए कब्रस्तान में जगह नहीं बची और एक वक़्त ऐसा आया जब इस महामारी ने भयानक रूप लेलिया और मरने वलोकि तादाद लाखो में पोहच गई। 

तब वहा के शाशकों ने यह सुरंगे खोल कर उसमे लाशें दफनाने का फैसला लिया, कहते है की इन सुरंगमे करीब 60 लाख लाशें दफ़न की गई है, मगर जब इन लाशोको दफ़न किया गया तब इन्हे एक दूसरे के ऊपर रचा गया जिस वजह से इनके हड्डीयोके ढांचे ऐसे दिखाई देते है जैसे की हड्डियोंकी कोई दीवार बानी हो। 

आजभी यह सुरंग मौजूद है और हर साल लाखो सैलानी यहाँ आकर इन सुरंगो को देखने जाते है। 

यह भी पढ़े : जानिये दुनिया को चौकाने वाले एलियन कंकाल की कहानी; क्या यह कंकाल वाकई एलियन का था??

June 24, 2020

0 Comments
Share

admin

Reply your comment

Your email address will not be published. Required fields are marked*