टेक, हटके खबर

भारतमें PUBG Mobile Ban, मगर डेस्कटॉप और लैपटॉप पर है उपलब्ध

pubg-mobile-ban-in-india

भारतमें PUBG Mobile Ban की जैसेही खबर आई, सारे मोबाईल गेम खेलनेवाली कम्युनिटी में भूचाल आगया, जी हां 2 अगस्त 2020 को खबर आई के भारत सरकार ने सुरक्षा के मद्देनजर, 118 ऍप समेत भारतमें PUBG Mobile Ban करदिया, यानि अब जल्द ही एंड्राइड और IOS यूजर्स मोबाईल पर PUBG नहीं खेल पाएंगे।

आपको बतादे की भारत में तेज़ीसे लोकप्रियता हासिल करनेवाले PUBG गेम का निर्माण, दरअसल एक साऊथ कोरियन कंपनीने किया था और यह शुरुआत में एक कम्प्यूटर गेम था, मगर जब यह चाइना में लॉन्च किया गया तो चाइनीज़ सरकार ने इसे बैन करदिया, फिर साउथ कोरियाई कंपनीने इसे एक लोकल चाइनीज़ कंपनी Tencent के साथ मिलकर, चाइना केलिए अलगसे मोबाईल पर खेलनेके लिए बनवाया।

चाइनीज़ कंपनी Tencent ने मोबाईल के लिए PUBG Mobile और PUBG Mobile Lite बनवाया, फिर यह भारत में काफी लोकप्रिय हुआ और अब इन्ही दोनों ऍप्स को भारत में बन किया है

भारतमें PUBG Mobile Ban की वजह

भारत सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा के कारण PUBG Mobile और PUBG Mobile Lite समेत कुल 118 ऍप्स को भारत में बन किया है, लेकिन आपको बतादे की ऐसा पहलीबार नहीं हुवा, इसके पहलेभी भारत सरकार में 15 जून 2020 में करीब 59 चायनीज़ ऍप्स को भारत में बन किया था और उसके बाद भी करीब 40 से ज़्यादा ऍप पर पाबंदी लगाईं थी।

गेम वर्ष 2017 में लॉंच किया गया था, जिसके बाद यह काफी हिट हुआ इसमें एक निर्धारित लोकेशन से अनजान प्लेयर्स का चुनाव कर, उनकेबीच युद्ध किया जाता था जिसमे अलग अलग हथियार हासिल कर अटैक किया जाता है, जितने पर पॉइंट्स, नए वेपन्स, नया लेवल और चिकन डिनर विजेताओको मिलता है।

भारतमें PUBG Mobile Ban इससे पहले भी कुछ शहरोमे लगाया गयाथा
आपको बतादे की इससे पहलेभी कुछ राज्यसरकारों द्वारा इसे बैन किया गया था, वर्ष 2019 में PUBG Mobile को कुछ शहर जैस की अहमदाबाद, राजकोट, सूरत, वडोदरा और भावनगर में बैन किया गया था, हालाकी कुछही हफ्तोमे बैन हटवाया गया, मगर इस बैन के दौरान यह प्रतिबंधित क्षेत्रोंमें खेलनेपर पुलिस ने करीब 21 लोगोको हिरासत में भी लिया था।

भारत में PUBG के साइड इफेक्ट्स

जहा इस गेम के भारत में बैन से कई गेम लवर्स नाराज़ हुए है तो वही दूसरी और, अपने बच्चोके गेम की लत से परेशान पेरेंट्स ने राहत की सास ली है, आपको बतादे की जितना यह खेल भारत में पॉपुलर हुआ उतना ही बदनाम भी हुआ, दरअसल इस से जुडी कई विपरीत घटनाए भी समय-समय पर सामने आती रही है।

आपको बतादे की ऐसे कई हादसे है जो PUBG खेल के एडिक्शन से जुड़े है, कर्णाटक में एक पिता ने जब अपने बेटे को PUBG खेलनेसे रोका तो ग़ुस्साए बेटे ने अपने पिता का क़त्ल करदिया, तो वही वर्ष 2019 में जम्मू के एक फिटनेस ट्रेनर को PUBG एडिक्शन के चलते मानसिक संतुलन बिगड़ने पर अस्पताल में भर्ती करवाना पड़ा, दिसंबर 2019 मेही एक 20 वर्षीय युवक ने PUBG खेलनेकी धुंद में पानी की जगह केमिकल पीलिया जिससे उसे अपनी जान गवानी पड़ी।

विपरीत परिणामोंके फलस्वरूप, इस गेम को लेकर कुछ पब्लिक इंट्रेस्ट लिटिगेशंस भी फ़ाइल की गई, जिनमे इसके स्कूली छात्रोपर पड़नेवाले विपरीत परिणामो को दर्शाया गया, तो वही पडोसी मुल्क के साथ बिगड़े हालत समेत कई वजहों के चलते आखिर कार भारत सरकार ने PUBJI मोबाईल गेम्स पर पाबन्दी लगादी।

बैन पर अपनी प्रतिक्रिया देनेके लिए हमें कमेंट कर जरूर लिखे, हमें आके कमेंट्स का इंतज़ार रहेगा।

यह भी पढ़े: आधार कार्ड कैसे करे डाउनलोड अपने फोन में

0 Comments
Share

Aasim Shaikh

Reply your comment

Your email address will not be published. Required fields are marked*